Monday, March 1, 2021
Home দেশ उत्तराखंड: चमोली में ग्लेशियर टूटा भारी तबाही कि आशंका

उत्तराखंड: चमोली में ग्लेशियर टूटा भारी तबाही कि आशंका

विकाश कुमार, 07 फरवरी 2021: 2013 में केदारनाथ में हुए भयानक घाव पूरी तरह भरा नहीं था कि उत्तराखंड के चमोली जिले मे ऋषिगंगा नदी पर पावर प्रोजेक्ट डैम का एक हिस्सा टूट गया।

बताया जा रहा है कि पहाड़ से ग्लेशियर का एक टुकड़ा टूट कर डैम के उपर गिरा जिस से डैम का एक हिस्सा क्षतीग्रस्थ हो गया। जिससे भारी मात्र में पानी अलकनंदा नदी कि ओर प्रवाहित हो रहा है। इस तबाही मे लगभग 100 से 150 लोगों के लापता होने कि आशंका है। हालांकि अभी इसपर कोई आधिकारिक आंकड़ा सामने नहीं आया है।

अलकनंदा तथा इसके सहायक नदियों में अचानक बाढ़ के विकराल रूप से गढ़वाल क्षेत्र में भी अलर्ट जारी किया गया है। बता दें कि ऋषिकेश ,हरिद्वार तथा मैदानी इलाकों को अलर्ट कर दिया गया है। बता दें कि मौके पर एनडीआरएफ कि टीमों को तैनात किया गया है। वायु सेना को भी इस राहत कार्य में लगाने कि पूरी तैयारी कर ली गई है। बताया जा रहा है कि बचाव कार्य में जो भी मदद होगी केंद्र सरकार उत्तराखंड को देगी। मिली जानकारी के अनुसार 600 जवानों कि तैनाती राहत कार्य के लिए बाढ़ प्रवाहित क्षेत्रों में किया गया है।

वायुसेना अधिकारी ने बताया कि बचाव कार्य में चॉपर भी तैनात किया गया है। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत घटना स्थल कि ओर रवाना हो चुके हैं तथा लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाने कि अपील कि जा रही है। प्रभावित इलाकों को खाली कराया जा रहा है। बता दें कि इस राहत कार्य में स्थानीय प्रशासन भी जुटी है। बता दें कि अब तक 9 शव बरामद कि गई है तथा आईटीबीपी के 250 जवान भी राहत कार्य में मौजूद हैं।

- Advertisment -

Most Popular

Recent Comments

× How can I help you?